۲۹ اردیبهشت ۱۴۰۱ |۱۷ شوال ۱۴۴۳ | May 19, 2022
بن سلمان ولیعهد سعودی

हौज़ा / ईरान और सऊदी अरब के अधिकारियों के बीच इराक़ की राजधानी बग़दाद में दोनों देशों के संबंधों में सुधार के लिए सीधी बातचीत की है।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी के अनुसार ,  इराक़ की राजधानी बग़दाद में ईरान और सऊदी अरब के अधिकारियों ने दोनों देशों के संबंधों में सुधार के लिए सीधे बातचीत की है।
दोनों देशों के बीच लगभग पिछले पांच साल से अच्छे संबंध नहीं हैं ,और यमन युद्ध तथा क्षेत्रीय देशों के आंतरिक मामलों में रियाज़ के हस्तक्षेप को लेकर ईरान और सऊदी अरब के रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं।
इराक़ी प्रधान मंत्री मुस्तफ़ा अल-काज़मी ने दोनों देशों के बीच सीधी वार्ता की शुरूआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
फ़ाइनेन्शियल टाइम्स ने दावा किया है कि 9 अप्रैल को पहले चरण की बातचीत के दौरान, सऊदी अरब ने यमन के अल-हौसी संगठन के जवाबी हमलों का भी मुद्दा उठाया, जिसे लेकर बातचीत सार्थक रही।
प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, सऊदी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सार्वजनिक सूचना सेवा के महानिदेशक ख़ालिद बिन अली अल-हमीदान ने किया और रियाज़ और तेहरान के बीच सीधी वार्ता का अगला दौर अगले हफ़्ते निर्धारित किया गया है।

इराक़ी प्रधान मंत्री अल-काज़मी ने सऊदी किंग सलमान के निमंत्रण पर पिछले महीने रियाज़ का दौरा किया था, जहां इस वार्ता का ख़ाका तैयार किया गया था।
हालांकि तेहरान ने अभी तक फ़ाइनेन्शियल टाइम्स की इस रिपोर्ट पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई है।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
1 + 8 =