۸ تیر ۱۴۰۱ |۲۹ ذیقعدهٔ ۱۴۴۳ | Jun 29, 2022
जुल्फिकारी

हौज़ा / अस्ताने कुद्स रिज़वी के इलमी वा सकाफती संस्था के निदेशक ने "अल-रिज़वान" के नाम से पहली अंतर्राष्ट्रीय कुरान प्रतियोगिता के आयोजन की सूचना दी।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार,  हुज्जतुल-इस्लाम मुहम्मद जुल्फिकारि ने कहा कि कुरान, पैगंबरे इस्लाम (स.अ.व.व.) का जावेदानी मोजज़ा और इस्लाम का सबसे महत्वपूर्ण और विश्वसनीय स्रोत है।

उन्होंने कहा कि इमाम रज़ा के धर्मस्थल, आसताने क़ुद्स रिज़वी का ट्रस्ट इस्लामी दुनिया में कुरान विज्ञान से संबंधित गतिविधियों और कार्यक्रमों के संचालन में सबसे आगे रहा है।

हुज्जतुल-इस्लाम मुहम्मद जुल्फिकारि ने कहा कि हम दावा करते हैं कि अस्ताने कुद्स रिजवी और मशहद शहर कुरान की गतिविधियों की राजधानी है और अल-रिजवान अंतर्राष्ट्रीय कुरान प्रतियोगिता आयोजित करके हम इस्लामी दुनिया में एक नई तरह की घटना शुरू करने का इरादा रखते हैं।
    
उन्होंने कहा कि अल-रिजवान अंतर्राष्ट्रीय कुरानिक प्रतियोगिता फारसी, अरबी और उर्दू भाषाओं में शिक्षकों और कुरानिक सत्रों के विषय के साथ शुरू हुई है।

उन्होंने कहा कि कुरान पढ़ाने वाले शिक्षक पवित्र कुरान के सबसे करीब हैं और वे कुरान, विज्ञान, स्कूलों, मस्जिदों और मदरसों की घरेलू सीटों से लेकर विश्वविद्यालयों, धार्मिक शिक्षा केंद्रों और कुरानिक संस्थानों में मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि अल-रिजवान कुरानिक प्रतियोगिता एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य कुरान विज्ञान के शिक्षकों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत करना है और इस कार्यक्रम का नाम अल-रिजवान पुरस्कार है।
 
हुज्जत-उल-इस्लाम जुल्फिकार ने कहा कि अल-रिजवान पुरस्कार प्रतियोगिता में, उन शिक्षकों पर ध्यान दिया जा रहा है जो पवित्र कुरान का पालन करने के मामले में आदर्श हैं। तिलावत, अनुवाद और व्याख्या (तफसीर) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षकों की क्षमताओं का परीक्षण किया जाता है।

अल-रिजवान कुरान प्रतियोगिता के उल्लेखनीय बिंदु:
* विभिन्न संस्थानों और संगठनों द्वारा अल-रिजवान अंतर्राष्ट्रीय कुरान प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के पंजीकरण और नामांकन की प्रक्रिया 19 फरवरी, 2021 से शुरू हुई है और यह प्रक्रिया 15 मई, 2012 तक जारी रहेगी। शिक्षकों का चयन जून 2021 में होगा और परिणाम 25 जून, 2021 को घोषित किया जाएगा।

* अल-रिजवान अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता और वितरण पुरस्कार समारोह कुरान दुनिया भर से शिक्षक बिना किसी भेद भाव के भाग ले सकते हैं।

• फ़ारसी, अरबी और उर्दू भाषाओं के शिक्षक अल-रिज़वान अंतर्राष्ट्रीय कुरान प्रतियोगिता के इस दौर में भाग ले सकते हैं।

पुरस्कार:

* पहले तीन शिक्षकों को पुरस्कार की एक ट्रॉफी और हज पर जाने के लिए तीन हजार यूरो दिए जाएंगे।
   
* दूसरे स्थान के विजेताओं को उनकी पत्नी और बच्चों के साथ मशहद में एक ट्रॉफी और पांच दिन का प्रवास दिया जाएगा।
   
* तीसरे स्थान पर रहने वाले 100 शिक्षकों को पुरस्कार प्रतियोगिता की स्मारक ट्रॉफी दी जाएगी और उनका नाम तीन भाषाओं में छपी चयनित शिक्षकों की किताब में शामिल किया जाएगा।

विशेष पुरस्कार:
* विशेष पुरस्कार के क्षेत्र में 5 शिक्षकों को शुरू करने वाले पांच सबसे सक्रिय संस्थानों को एक हजार यूरो दिए जाएंगे।
* 20 सराहनीय छात्रों को पांच दिनों के लिए पत्नि और बच्चों के साथ पवित्र मशहद में रहने का अवसर दिया जाएगा।

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
5 + 2 =