۲۹ اردیبهشت ۱۴۰۱ |۱۷ شوال ۱۴۴۳ | May 19, 2022
हज2021

हौज़ा / सऊदी अधिकारियों ने कोरोना वायरस के दुनिया भर में प्रसार को देखते हुए इस साल के हज के लिए एहतियाती उपायों और शर्तों की घोषणा की है।

हौजा न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट अनुसार, सऊदी चैनल अल-अरबिया का कहना है कि, सऊदी अरब ने कोरोना वायरस को देखते हुए 2021 के हज के लिए एहतियाती उपायों और शर्तों की घोषणा की है, जिसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के 60,000 घरेलू और विदेशी हज की अदाएगी कर सकेंगे। सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हज के संबंध में विभिन्न शर्तों का उल्लेख करते हुए 9 पेज की दस्तावेज़ जारी की गई है जिसे दो पवित्र तीर्थस्थलों से जुड़े आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर साझा किया गया है।

उपर्युक्त बिंदुओं के अनुसार, हज यात्रा से पहले 6 महीने तक तीर्थयात्रियों को स्वस्थ होना चाहिए और किसी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती नहीं होना चाहिए, जबकि तीर्थयात्रियों को भी इसे साबित करना होगा। अपने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय या प्राधिकारियों द्वारा प्रमाण के रूप में जारी किया गया टीका और टीकाकरण कार्ड प्रदान करें।

हज नीति में यह भी कहा गया है कि सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित टीकों की सूची में टीकों को शामिल किया जाना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सऊदी सरकार ने सऊदी अरब आने वाले यात्रियों के लिए केवल फाइजर, एस्ट्राजेनेका और अन्य टीके प्रदान किए हैं। जॉनसन एंड जॉनसन के टीके इस शर्त के साथ स्वीकृत किए गए हैं कि दो खुराक वाले टीके की पहली खुराक यात्रियों को शव्वाल के पहले दिन और दूसरी खुराक सऊदी अरब पहुंचने से 14 दिन पहले दी जानी चाहिए। तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब पहुंचने के बाद 3 दिनों के लिए क्वारंटाइन करना होगा। जबकि तीर्थयात्रियों के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और अन्य एहतियाती उपाय करने की शर्त रहेगी।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
2 + 7 =