۲۲ مرداد ۱۴۰۱ |۱۵ محرم ۱۴۴۴ | Aug 13, 2022
मिस्यार विवाह

हौज़ा / मिस्यार एक प्रकार का विवाह है जो वैवाहिक कर्तव्यों के पालन के बिना किया जाता है और आमतौर पर गुप्त रूप से किया जाता है।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट अनुसार, मिस्यार एक प्रकार की शादी है जो वैवाहिक कर्तव्यों के सम्मान के बिना की जाती है और आमतौर पर सऊदी अरब में बढ़ती प्रवृत्ति के साथ गुप्त रूप से की जाती है।

विवाह, जो सऊदी अरब में वैध है और दशकों से सऊदी अरब और कुछ अन्य खाड़ी देशों में मुसलमानों के बीच लोकप्रिय है, एक ऐसा विवाह है जिसमें पुरुष और महिला स्थायी रूप से एक ही छत के नीचे नहीं रहते हैं और न ही पुरुष पर स्थान और भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है ताकि उसके बावजूद सेक्स कर सकें।

फ्रांसीसी समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया है कि इस तरह की शादियां सऊदी अरब में कम आय वाले पुरुषों के बीच लोकप्रिय हैं, लेकिन कुछ मौलवियों द्वारा भी इसकी व्यापक आलोचना की गई है। पुरुषों और महिलाओं के बीच ऐसे संबंधों को शरिया विवाह के ढांचे के बाहर माना जाता है और उन्हें हराम माना जाता है। हालाँकि, कुछ अविवाहित महिलाओं और पुरुषों के बीच इस प्रकार के संबंध बहुत लोकप्रिय हैं जो अपने यौन संबंधों के लिए एक धार्मिक आवरण खोजना चाहते हैं।

एक 40 वर्षीय सऊदी कर्मचारी, जो 30 वर्षीय विधवा के साथ दो साल से अधिक समय से इसी तरह के रिश्ते में है, ने एएफपी को बताया कि मसियार एक पुरुष और एक महिला के बीच एक शांत, स्वतंत्र और कानूनी साझेदारी की संभावना प्रदान करता है। वह, जो शादीशुदा है और तीन बच्चों का पिता है, का कहना है कि जब भी वह चाहता है वह रियाद में अपनी दूसरी पत्नी से भी मिलने जाता है।

वह कहते हैं कि मेरे नए दोस्त की शादी के माध्यम से 11 गुप्त पत्नियां हैं, वह लगातार एक को तलाक दे रहा है और दूसरे से शादी कर रहा है, सऊदी अरब में रहने वाले सऊदी और विदेशी अक्सर ऐसी शादियों के लिए डेटिंग साइट और ऐप्स का उपयोग करते हैं।

रियाद में मिस्र के एक 40 वर्षीय फार्मासिस्ट ने एएफपी को बताया कि शादी "बहुत सस्ती थी, जिसमें कोई दहेज नहीं था और इसके लिए भुगतान करने की कोई बाध्यता नहीं थी। उसने अपनी पत्नी और पांच साल के बेटे को काहिरा भेज दिया और ऐसी तलाश शुरू कर दी। सऊदी अरब में रहने के लिए एक शादी।

उन्होंने कहा, "मैंने ऐसे कई लोगों से संपर्क किया है जो इस तरह का काम करते हैं और बदले में 5,000 रियाल (एक हजार यूरो से अधिक) प्राप्त करते हैं, लेकिन मुझे अभी तक कोई नहीं मिला है।"

सऊदी अरब के स्थानीय समाचार पत्र अल-वतन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में सऊदी न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ऐसी शादियां अक्सर अस्थायी होती हैं और उनमें से ज्यादातर 14 से 60 दिनों की अवधि के बाद होती हैं।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
5 + 11 =