۲۸ مرداد ۱۴۰۱ |۲۱ محرم ۱۴۴۴ | Aug 19, 2022
आगा सैय्यद हसन

हौज़ा/ ईद-उल-अजहा के मौके पर अंजुमन-ए-शरिया शियाओं के अध्यक्ष आगा सैयद हसन ने बधाई देते हुए कहा कि बलिदान की भावना (क़ुर्बानी का जज़्बा) ईश्वर की भक्ति और मानवीय मूल्यों का सबसे उज्ज्वल पहलू है। 

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंजुमन शरिया शिया जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष आगा सैयद हसन ने ईदुल-अज़हा के मौके पर फ़रज़ंदाने तौहीद की सेवा में बधाई देते हुए कहा कि शांति और दुनिया और मानवता की सुरक्षा के लिए मैं ईदुल-अज़हा के अवसर पर दुआ करता हूं, हजरत इब्राहिम की क़ुर्बानी और जज़्बे को याद करते हुए, उनके धन्य पुत्र हजरत इस्माइल के धैर्य और संतोष की भावना और उनकी मां हजरत हाजरा के भक्ति चरित्र को याद करते हुए। ईश्वर की खातिर महान बलिदानों के महत्व और आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। भगवान ने पिता और माताओं के प्यार के इस जुनून से प्रसन्न होकर उन्हें हज की दुनिया के लिए हज अनुष्ठानों के रूप में जीवित और अमर रखा। प्रतिध्वनियां और अभिव्यक्तियां अविश्वास और बहुदेववाद से बेगुनाही प्रतीकात्मक प्रदर्शन हैं।

उन्होंने कहा कि हज मुस्लिम उम्माह की सबसे बड़ी धार्मिक और राजनीतिक सभा होने के अलावा, शरीर एकता का एक व्यावहारिक प्रतीक भी है। बलिदान की भावना ईश्वर की भक्ति और मानवीय मूल्यों का सबसे उज्ज्वल पहलू है। सत्ता की व्यवस्था पर भी बलिदान की भावना आधारित है । इस्लामी वर्ष की शुरुआत मे भी एक क़ुर्बानी है और अंत मे भी एक क़ुर्बानी है। हमें दीने इलाही की रक्षा और अस्तित्व के लिए बलिदान के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। यही ईदुल- अज़हा का संदेश है वर्तमान महामारी की स्थिति में अग्रिम पंक्ति में लड़ रहे चिकित्सक चिकित्सा कर्मियों एवं अन्य विभागीय कर्मियों की सेवा निःस्वार्थ बलिदान है जो हर दृष्टि से काबिले तारीफ है।

उन्होंने कहा कि अंजुमन-ए-शरिया शियाओं की क्यूआरटी टीमों ने पिछले तीन वर्षों के दौरान सराहनीय सेवाएं दी हैं और उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। अब जब महामारी की स्थिति में सुधार के संकेत हैं, तो हमें आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए। अगर ईद सादगी से मनाई जाए और कुर्बानी के दौरान विशेष सावधानी बरती जाए तो जरूरतमंदों और गरीबों की मदद करके आत्म-बलिदान और इस्लामी भाईचारे की भावना का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। ईश्वर मानवता की दुनिया को सभी प्रकार की विपत्तियों से नवाजे। इसे सुरक्षित रखें और सुरक्षित।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
8 + 9 =