۲۰ مرداد ۱۴۰۱ |۱۳ محرم ۱۴۴۴ | Aug 11, 2022
नमाज़े ईदुल अज़हा

हौज़ा/ ईदुल अज़हा बुधवार को भारत, पाकिस्तान, ईरान और इराक सहित दुनिया के अधिकांश देशों में पूरी श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाया जा रहा है, जबकि ईदुल अज़हा मंगलवार को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिस्तीन और कतर सहित कई देशों में मनाई गई।  

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, क़ुम और ईरान के इस्लामी गणराज्य के अन्य शहरों में ईदुल- अज़हा की नमाज़ अदा की गई, जिसमें लोगों ने कोविड 19 के मार्गदर्शक सिद्धांतों का पालन करते हुए भाग लिया। इस मौके पर नमाजियों ने इस्लाम और मुसलमानों की कामयाबी की दुआ मांगी। ईदुल अज़हा के मौके पर लोग कुर्बानी दे रहे हैं और कुर्बानी का मांस जरूरतमंदों और उनके परिवारों में बांटा जा रहा है। कल्याणकारी संगठन भी कुर्बानी का गोश्त बांट रहे है।

ईदुल-अज़हा इराक, भारत और पाकिस्तान के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में धार्मिक भक्ति और सम्मान के साथ मनायई जा रही है। पाकिस्तान के सभी छोटे और बड़े शहरों और कस्बों में नमाज ईद अदा की जा रही हैहै। दूसरी ओर, ईदुल अज़हा पारंपरिक रूप से भारत के छोटे और बड़े शहरों और कस्बों में मनाई जाती है।

भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देशों में आज ईद मनाई जा रही है
ईरान के शहर क़ुम मे नमाज़े ईदुल अज़हा करती हुई ईरानी जनता

गौरतलब है कि ईद-उल-फितर की परंपरा के अनुसार लोग एक-दूसरे के घर जाकर एक-दूसरे को ईद की बधाई देते हैं, लेकिन पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते लोगों ने शायद ही इस परंपरा का पालन किया हो। इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रूहानी, विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ और संसद अध्यक्ष ने दुनिया के मुसलमानों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी है। और भारतीय प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सभी मुसलमानो को ईदुल अज़हा के अवसर पर शुभकामनाओ के साथ साथ बधाई दी है।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
3 + 8 =