۹ تیر ۱۴۰۱ |۳۰ ذیقعدهٔ ۱۴۴۳ | Jun 30, 2022
उस्ताद अंसारियान

हौज़ा / कुरान के अनुवादक और शोधकर्ता ने कहा: इस्लाम के पैगंबर (स.अ.व.व.) कहते हैं: जब अल्लाह किसी व्यक्ति को पसंद करता है, तो उसे आठ नैतिक गुण देता है।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उस्ताद हुसैन अंसारियान ने क़ुम की मस्जिदे आज़म में सैय्यदुश्शोहदा (अ.स.) का मातम मनाने वालों को संबोधित करते हुए कहा: ये आठ नैतिक गुण अद्वितीय मानवीय और दैवीय पूंजी हैं। एक व्यक्ति जो इन आठ गुणों को धारण करता है और उनका अभ्यास करता है, वह भाग्यशाली समूह में गिना जाएगा। धन्य हैं वे जिनके बारे में अल्लाह तआला सूरा ए हूद में कहता है: «وَأَمَّا الَّذِینَ سُعِدُوا فَفِی الْجَنَّةِ خَالِدِینَ» वा अम्मल लज़ीना सोऐदू फ़फ़िल जन्नते खालेदीना- जिन्हे सदाअत और ख़ुशबख्ती अता की गई है वो बहिश्त (स्वर्ग) मे है।

उस्ताद अंसारियन ने कहा: यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई भी बिना कारण महबूबे खुदा नहीं बनता है। इसलिए खुदा का महबूब बनने के लिए शर्तों और साधनों की आवश्यकता होती है। यदि उन शर्तों को एक व्यक्ति में जोड़ दिया जाए, तो वह महबूबे खुदा हो जाएगा। पवित्र कुरान और रिवायतो ने हमें निर्देशित किया है कि हम कैसे महबूबे खुदा बन सकते हैं। महबूबे खुदा बनने के तरीकों में से एक है सभी मनुष्यों के लिए हर तरह का भला करना। अतः सूरह बकराह की आयत संख्या 195 में है। «أَحْسِنُوا إِنَّ اللَّهَ یُحِبُّ الْمُحْسِنِینَ» आहसिनू इन्नल लाहा योहिब्बुल मोहसेनीन - सभी से हर प्रकार की नेकी करो क्योकि अल्लाह नेकी करने वालो को पसंद करता है।

ईरान के प्रसिद्ध खतीब ने कहा: मनुष्य को हमेशा दूसरों के लिए शांति और संतोष का स्रोत होना चाहिए और आस्तिक का अर्थ यह है कि "किसके द्वारा दूसरा सुरक्षित हैं"।

इमाम रज़ा (अ.स.) आस्तिक के बारे में कहते हैं: ْلْخَيْرَ مِنْهَ مَأمَولٌ »आस्तिक से केवल अच्छाई और अच्छाई की उम्मीद की जा सकती है और अल्लाह से डरने वाले व्यक्ति से नुकसान की उम्मीद नहीं की जा सकती है जो पुनरुत्थान के दिन को स्वीकार करता है।

कुरान के शोधकर्ता ने आगे कहा: दयालुता और अच्छाई मनुष्य को ईश्वर का प्रिय बनाती है जबकि पाप और दुष्टता ईश्वर को मनुष्य से क्रोधित करती है और उसे शैतान का प्रिय बनाती है। दुनिया के सभी अपराधी और पापी शैतान के पसंदीदा लोग हैं। ये लोग अपने बुरे कामों से अल्लाह के सबसे बड़े दुश्मन के दिल को खुश करते हैं।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
7 + 8 =