۲۹ اردیبهشت ۱۴۰۱ |۱۷ شوال ۱۴۴۳ | May 19, 2022
एकता सप्ताह की शुभकामनाए

हौज़ा / पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) का जन्मदिन और एकता सप्ताह मुस्लिम दुनिया के लिए अपनी एकता और भाईचारे दिखाने का एक बड़ा अवसर है, खासकर ऐसे समय में जब इस्लाम और इस्लाम के पैगंबर (स.अ.व.व.) इसके खिलाफ साजिशें चरम पर हैं। इस्लामी दुनिया में एकता की आवश्यकता अधिक से अधिक महसूस की जा रही है।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ईरान सहित पूरी दुनिया में रबी-उल-अव्वल के दिनों को एकता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। ईदे मिलादुन्नबी (स.अ.व.व.) और एकता सप्ताह का उत्सव आज से शुरू हो गया है जो बहुत धूमधाम से मनाया जा रहा है।

12 रबी-उल-अव्वल के धन्य दिनांक के अवसर पर, सुन्नियों के साथ-साथ ईरान के विभिन्न हिस्सों में शिया और विद्वान ईदे मिलादुन्नबी के उत्सव में भाग ले रहे हैं और पवित्र पैगंबर के पवित्र जीवन पर दृढ़ हैं। मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व.व.) से प्रतिज्ञा कर रहे हैं।

सुन्नी कथाकारों और विद्वानों के अनुसार, रबी-उल-अव्वल की 12वीं इस्लाम के पैगंबर के धन्य जन्म की तारीख है, जबकि शिया कथाकारों और विद्वानों के अनुसार, पैगंबर (स.अ.व.व.) के धन्य जन्म की तारीख १७ रबी-उल-अव्वल है। रबी-उल-अव्वल की १२वीं से १७वीं तक की अवधि को एकता सप्ताह का नाम दिया गया और तब से, ईरान और पूरी दुनिया में हर साल एकता सप्ताह मनाया जाता रहा है।

दूसरी ओर, पाकिस्तान भी धार्मिक भक्ति, सम्मान और उत्साह के साथ एकता सप्ताह और हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व.व.) के धन्य जन्म का जश्न मना रहा है। पाकिस्तान में पवित्र पैगंबर की जयंती के अवसर पर संगीत कार्यक्रम और रैलियों का आयोजन किया गया है। 

गौरतलब है कि इस्लामी जगत में एकता और सद्भाव की आवश्यकता पर अधिक ध्यान देने का यह सप्ताह एक अच्छा अवसर है। ऐसी स्थिति में जब इस्लामी उम्मा पर हर तरफ से और विभिन्न रूपों में इस्लाम विरोधी ताकतों द्वारा आक्रमण किया जा रहा है, पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) के लिए जिम्मेदार इन दिनों की उपयोगिता, महत्व और आशीर्वाद पहले की तुलना में अधिक प्रमुख प्रतीत होते हैं।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
1 + 3 =