۱۴ تیر ۱۴۰۱ |۵ ذیحجهٔ ۱۴۴۳ | Jul 5, 2022
आयतुल्लाह नासेरि

हौज़ा / यज़्द में मदरसा समिति के प्रमुख ने कहा: इमाम जाफ़र सादिक (अ.स.) के महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है कि जिस पर मदरसो को विशेष ध्यान देना चाहिए वह यह कि मदरसे छात्रों, विद्वानों और विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करें।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी के संवाददाता की रिपोर्ट के अनुसार, आयतुल्लाह मोहम्मद रज़ा नासेरी ने इमाम खुमैनी (र.अ.) मदरसा में आयोजित हज़रत पैगंबर अकरम (स.अ.व.व.) और इमाम सादिक (अ.स.) के जन्मदिन समारोह में छात्रों को संबोधित किया। सभा में, विद्वानों ने कहा: अल्लाह ताला ने विभिन्न छंदों में विभिन्न गुणों और विशेषताओं के साथ पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) का परिचय दिया है। उदाहरण के लिए, सूरा कलम की आयत संख्या 68 में, पैगंबर (स.अ.व.व.) के उच्च नैतिकता का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा: आपके पास महान नैतिकता है। पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) की नैतिकता इतनी अधिक थी कि बुद्धि उस पर चकित हो जाती है।

उन्होंने आगे कहा: सूरह अल-अहज़ाब की आयत 21 में, सर्वशक्तिमान ईश्वर ने एक आदर्श और उदाहरण के रूप में पैगंबर (स.अ.व.व.) का परिचय दिया है और कहा है: इसलिए, पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) का जीवन एक आदर्श उदाहरण है।वास्तव मे पैगंबर (सअ..व.) का अनूठा जीवन और चरित्र हम सभी के लिए सबसे अच्छा सबक और उदाहरण है।

यज़्द प्रांत में सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि ने कहा: यदि पवित्र पैगंबर (स.अ.व.व.) का व्यक्ति हमारे लिए एक आदर्श है, तो यह खुदा की बंदगी और इबादत के कारण है ताकि हम एक मॉडल के रूप में उनके उदाहरण का अनुसरण कर सकें। परमेश्वर के सच्चे सेवक और सेवक बनो और जो कोई परमेश्वर की उपासना में बेहतर होगा, वह परमेश्वर के समान ही निकट होगा।

इमाम जाफ़र सादिक (अ.स.) के जन्मदिन का उल्लेख करते हुए, आयतुल्लाह नासेरि ने कहा: इमाम सादिक (अ.स.) का स्कूल एक आधुनिक स्कूल था जो नियमित योजना और एक विशिष्ट ढांचे के आधार पर बनाया गया था। न्यायशास्त्र और विज्ञान को प्रज्वलित करने वाला पहला व्यक्ति इमाम जाफ़र सादिक (अ.स.) थे जिन्होंने सभी विज्ञानों के विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया।

उन्होंने आगे कहा: इमाम जफर सादिक (अ.स.) ने अवसरों का सबसे अच्छा उपयोग किया और धर्म में न्यायशास्त्र के साथ-साथ धर्म के साथ-साथ प्रतिबिंब और कारण में एक व्यापक और ज्ञान आधारित न्यायशास्त्र की नींव रखी।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
9 + 4 =