۲۴ مرداد ۱۴۰۱ |۱۷ محرم ۱۴۴۴ | Aug 15, 2022
समझौता

हौज़ा / भारत और ईरान के बीच पिछले संबंधों को ध्यान में रखते हुए, वर्ष 1400 हिजरी शम्सी में, इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर (ईरान कल्चर हाउस, दिल्ली) ने मौलाना आजाद नेशनल यूनिवर्सिटी के साथ समझौता (MOU) किया है। ताकि भारत और ईरान के बीच साझा सांस्कृतिक और वैज्ञानिक विरासत को बचाया जा सके।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना प्रांत विभिन्न सांस्कृतिक, वैज्ञानिक और ऐतिहासिक उद्देश्यों के लिए दो देशों (भारत और ईरान) के बीच एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक भूमिका निभा रहा है। हैदराबाद और दक्षिण भारत में 500 साल पुराने ईरानियों का अस्तित्व, साथ ही ईरानी बुद्धिजीवियों की उपस्थिति, दोनों देशों के बीच संबंध का एक प्रमुख कारक है, और संबंध इतना गहरा है कि यदि कोई सांस्कृतिक संरक्षण करना चाहता है दोनों देशों की विरासत का पूरा इतिहास पढ़े बिना और उनके अतीत और वर्तमान का अध्ययन किए बिना नहीं लिखा जा सकता है।

भारत और ईरान के बीच पिछले संबंधों को ध्यान में रखते हुए, वर्ष 1400 हिजरी शम्सी में, इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर (ईरान कल्चर हाउस, दिल्ली) ने मौलाना आजाद नेशनल यूनिवर्सिटी के साथ समझौता (MOU) किया है। ताकि भारत और ईरान के बीच साझा सांस्कृतिक और वैज्ञानिक विरासत को बचाया जा सके।

इस समझौते का उद्देश्य ज्ञान का स्तर बढ़ाना, दक्कन के इतिहास में अनुसंधान करना, एक संयुक्त परियोजना पर काम करना, हैदराबाद पुरातत्व पर शोध करना, सूची बनाना, पुराने ग्रंथों को सही करना, लघु पाठ्यक्रम संचालित करना, सम्मेलन आयोजित करना है। विरासत को संरक्षित करना, भारत और ईरान को मान्यता देना, पुरानी किताबों की मरम्मत करना और पुरातत्व को संरक्षित करना है।

समझौते पर डॉ. मेहदी ख्वाजा पीरी, निदेशक, इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर और मौलाना आजाद नेशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. ऐनुल हसन के बीच हुआ जो डाइरेक्टर आफ तारीख हारून खान शरवानी, प्रो. सलमा अहमद, यूनीवर्सिटी की डीन प्रो. सनीम फातिमा, रजिस्ट्रार आफ यूनिवर्सिटी प्रो. इश्तियाक अहमद और अकबर नेरोमंद के बीच हस्ताक्षर किए गए। यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि इस समझौते में प्रो. अजीजुद्दीन हुसैन हमदानी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत और ईरान के बीच शैक्षिक, अनुसंधानिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक समझौता

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
1 + 10 =