۵ تیر ۱۴۰۱ |۲۶ ذیقعدهٔ ۱۴۴۳ | Jun 26, 2022
आबे ज़मज़म

हौज़ा / जारी अधिसूचना में एयरलाइंस को आबे जमजम पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का सख्ती से पालन करने को कहा गया है, नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हम सभी आबे ज़मज़म के महत्व से अवगत हैं और जो लोग हज के लिए नहीं जा सकते हैं, वे हाजीयों से ज़मज़म का पानी लाने का अनुरोध करते हैं। लेकिन अब आप ऐसे अनुरोध नहीं कर पाएंगे क्योंकि सऊदी सरकार ने आबे ज़मज़म ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सऊदी सरकार की ओर से बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा गया कि आबे ज़मज़म हज उपकरण में शामिल नहीं किया जाएगा। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि निर्णय क्यों किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जारी नोटिफिकेशन में एयरलाइंस को आबे जमजम पर बैन लगाने के फैसले का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि पहले हर तीर्थयात्री को 10 लीटर आबे ज़मज़म की अनुमति थी। सऊदी सरकार ने बाद में इसे घटाकर 5 लीटर कर दिया, लेकिन अब इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

इस संबंध में सऊदी जनरल एविएशन अथॉरिटी (SGAA) द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि हवाई अड्डे से बाहर निकलते समय श्रद्धालु और यात्री चेक-इन सामान में आबे ज़मज़म नहीं ले जा सकेंगे। आर्थिक नीतियों और अंतरराष्ट्रीय संचालन के लिए कार्यकारी उपाध्यक्ष द्वारा आदेश पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस आदेश का पालन सभी वाणिज्यिक और निजी एयरलाइनों द्वारा किया जाना चाहिए। आदेश के अनुसार, सामान में किसी भी तरल पदार्थ (आबे ज़मज़म सहित) की अनुमति नहीं होगी।

अधिसूचना के अनुसार, जेद्दा और सऊदी अरब के सभी हवाई अड्डों पर कर्मचारी सख्ती से जांच करेंगे कि कहीं किसी यात्री के सामान में आबे जमजम की बोतल तो नहीं है। एयरलाइन को इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
4 + 2 =