۲۴ مرداد ۱۴۰۱ |۱۷ محرم ۱۴۴۴ | Aug 15, 2022
जी

हौज़ा/ईरान के विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से विशेष मुलाकात करते हुए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई

हौज़ा न्यूज़ एजेंसी के अनुसार ,हज़रत पैगंबर मोहम्‍मद पर टिप्‍पणी के विवाद की छाया के बीच भारत और ईरान के बीच बुधवार को व्‍यापार, कनेक्टिवटी और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग के मसले पर बातचीत हुई. सरकार ने टिप्‍पणी करने वाली बीजेपी नेता को 'अराजक तत्‍व' करार देते हुए सस्‍पेंड कर दिया है।


जानकारी के अनुसार, ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ चर्चा में यह मुद्दा उठाया, ईरान के अनुसार, एनएसए डोभाल ने पैगंबर के खिलाफ कमेंट करने वालों का करारा सबक सिखाने का वादा किया है।


ईरान के विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की. दोनों पक्षों ने लंबे समय से चली आ रही सभ्यतागत एवं सांस्कृतिक संबंधों को प्रगाढ़ करने के अलावा करोबार, सम्पर्क सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा की.जयशंकर और ईरानी विदेश मंत्री बीच बैठक के दौरान चाबहार बंदरगाह, अफगानिस्तान, यूक्रेन एवं अन्य क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई.


इसके साथ ही उन्होंने कारोबार, स्वास्थ्य, लोगों के बीच सम्पर्क सहित द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की ईरान के विदेश मंत्री की भारत यात्रा ऐसे समय हुई है, जब बीजेपी के दो पूर्व पदाधिकारियों की पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादास्पद टिप्पणी को लेकर पश्चिम एशिया के देशों द्वारा आक्रोश व्यक्त किया जा रहा है।

لیبلز

تبصرہ ارسال

You are replying to: .
6 + 7 =